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How to manage inventory for your online store

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 सभी ब्रांडों के लिए नया बाज़ार, भले ही उनकी श्रेणी ऑनलाइन हो। आज आपके उत्पाद की दृश्यता बढ़ाने का कोई बेहतर तरीका नहीं है, एक ऑनलाइन स्टोर खोलने की तुलना में जहां ग्राहक आपके उत्पादों को देख सकते हैं, अन्य निर्माताओं के साथ उनकी तुलना करें और उन्हें मौके पर ही ऑर्डर करें। व्यापारी अपने उत्पादों को बढ़ावा देने और देखने के लिए ई-कॉमर्स को एक लागत प्रभावी माध्यम के रूप में पाते हैं।

 



हालांकि, एक स्थायी और लाभदायक ऑनलाइन बिक्री व्यवसाय बनाने के लिए, निर्माताओं और रचनाकारों के लिए यह समझना बहुत महत्वपूर्ण है कि उनकी इन्वेंट्री का प्रबंधन कैसे किया जाए। गलत विकल्प बनाना, जबकि आपकी इन्वेंट्री तय करना आपकी ऑनलाइन यात्रा में अवरोधक हो सकता है। दूसरी ओर, यदि आप अपनी इन्वेंट्री को प्रभावी ढंग से प्रबंधित कर सकते हैं, तो निश्चित रूप से मुनाफा अथाह होगा।

तो, आइए अपव्यय को सीमित करने और मुनाफे को अनुकूलित करने के लिए ऑनलाइन इन्वेंट्री के प्रबंधन के कुछ प्रभावी तरीके देखें:


अपने उत्पाद के लिए बाजार को मापें

यदि आप अपना ब्रांड-नया ऑनलाइन स्टोर स्थापित करने जा रहे हैं, तो आपके लिए शुरुआती बिंदु आपके मार्केट स्पेस पर शोध करना चाहिए। अपने उत्पादों के लिए बाजार का अध्ययन करें, देखें कि उसी श्रेणी के अन्य ब्रांडों के उत्पाद कैसे प्रदर्शन कर रहे हैं। इसके अलावा, उनकी मांग संरचना का अध्ययन करें। अगर किसी विशेष मौसम या समय के दौरान मांग बढ़ती है तो नोटिस करें। आप दर्शकों और भूगोल के अनुसार उत्पादों और श्रेणियों की खोज मात्रा को देखने के लिए Google Analytics का उपयोग भी कर सकते हैं। ये कुछ चीजें हैं जो आपके ऑनलाइन स्टोर की स्थापना के बाद की जानी चाहिए।


भविष्य की योजना बनाने के लिए पिछले बिक्री का विश्लेषण करें

अब जब आपने अपना प्रारंभिक अध्ययन कर लिया है, तो भविष्य की सूची तय करने के लिए अपनी पिछली बिक्री का विश्लेषण करके अपनी सूची को अनुकूलित करने का समय आ गया है। इसके अलावा, उस महीने का मूल्यांकन करें जब उत्पाद की बिक्री उच्चतम और सबसे कम हो। आगे उन कारणों की तलाश करें जो मांग के बढ़ने और गिरने को सही ठहराते हैं। अब आपके विश्लेषण के आधार पर, आप अपनी इन्वेंट्री को निकट भविष्य के लिए तैयार रख सकते हैं


स्टॉक की भरपाई करें

कल्पना करें कि आपके उत्पाद की उच्च मांग है, लेकिन स्टॉक ऑर्डर को पूरा करने के लिए पर्याप्त नहीं है, ऐसी स्थितियों में, ग्राहकों को इंतजार करना पसंद नहीं है, लेकिन वे तुरंत आपके प्रतियोगी पर स्विच करते हैं। इसलिए, न्यूनतम स्टॉक स्तर बनाए रखना हमेशा उचित होता है। केवल एक न्यूनतम सूची रखना याद रखें जो चल रही मांग को आराम से प्रबंधित कर सकती है।


मौसमी / उत्सव के आदेश के लिए तैयार रहें

छुट्टियों का मौसम एक ऐसा समय होता है जब ज्यादातर लोग खरीदारी करने आते हैं, इसलिए मौसमी या उत्सव के समय की मांगों को प्रबंधित करने के लिए अपने स्टॉक को हमेशा तैयार रखें। इसके अलावा, कुछ आकर्षक ऑफ़र और सौदे डिज़ाइन करें, जो इस मौसम में आपकी साइट पर बहुत सारे खरीदारों को आकर्षित कर सकते हैं।


एक आसान करने के लिए उपयोग सॉफ्टवेयर का अनुकूलन

अपनी इन्वेंट्री को प्रबंधित करने के लिए मैन्युअल पेपर और पेन विधि को न अपनाएं, बल्कि एक इन्वेंट्री मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर आज़माएं जो स्वचालित रूप से आपके स्टॉक का रिकॉर्ड रख सके और उन्हें प्रभावी रूप से प्रबंधित कर सके। यदि आप एक छोटे से व्यवसाय हैं, तो QuickBooks Manufacturing software बहुत मदद कर सकते हैं। यह आने वाले माल, आउटगोइंग स्टॉक और उत्पादन में स्टॉक का ट्रैक रख सकता है। इसके अतिरिक्त, आप इन्वेंट्री फ्लो पैटर्न का अध्ययन करने के लिए समय-समय पर स्वचालित रिपोर्ट भी उत्पन्न कर सकते हैं


अंतिम शब्द

हाल के ई-कॉमर्स शोध में कहा गया है कि हर मिनट 1000 से अधिक उत्पाद ऑनलाइन बेचे जा रहे हैं। ऑनलाइन बिक्री की संभावना मिनट से बढ़ रही है और इस प्रकार व्यापारियों और निर्माताओं के लिए, ऑनलाइन स्थान से बेहतर कोई बाज़ार नहीं है। इसलिए, अपनी इन्वेंट्री का ख्याल रखें और इसे अच्छी तरह से प्रबंधित करें। आपके उत्पाद की मांग हमेशा शीघ्र वितरण द्वारा पूरी की जानी चाहिए। यही ऑनलाइन सफलता का राज है। याद रखें, एक खुश ग्राहक 10 नए ग्राहकों के बराबर है।

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